करवाचौथ पर पत्नियां की खरीदने पर लगी रोक! बारिश में पतियों की हुई मौज

करवाचौथ पर पत्नियां की खरीदने पर लगी रोक! बारिश में पतियों की हुई मौज

देशभर में त्योहारी सीजन की धूम मची हुई है और इसी कड़ी में अगला नंबर करवा चौथ का है. करवा चौथ महिलाओं के लिए बेहद खास त्यौहार होता है. भारतीय मान्यताओं के मुताबिक इस दिन वे अपने पति के लंबे जीवन के लिए व्रत रखती हैं. इसकी तैयारियां भी महिलाएं कई दिनों के पहले ही शुरू कर देती हैं. लेकिन इस बार इसकी तैयारियां बारिश के चलते धूमिल हैं. पिछले कई दिनों से देश भर के तमाम हिस्सों में बारिश ने तो यहां तक गदर काटा कि महिलाएं करवा चौथ के लिए शॉपिंग तक नहीं कर पाईं.

बारिश ने फीकी कर दी करवा चौथ की तैयारियां!
दरअसल, सोशल मीडिया पर करवा चौथ के ट्रेंड में इस बार बारिश भी शामिल है. इसका कारण यह है कि बारिश के चलते पत्नियों की करवा चौथ की शॉपिंग लगभग ठप नजर आई. वहीं इस बात को अगर पतियों के दृष्टिकोण से देखें तो वे मस्त नजर आ रहे हैं क्योंकि इस बार उनकी जेब ज्यादा ढीली नहीं होगी. इसलिए पतियों की मौज बनी हुई है. महिलाएं इस साल का करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रख रही हैं और पिछले कई दिनों से बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है.

पत्नियों ने बनाया है शॉपिंग का ‘प्लान बी’
लेकिन इन सबके बावजूद भी कई महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने शॉपिंग का ‘प्लान बी’ बना रखा है. सोशल मीडिया पर पूजा नाम की एक यूजर ने लिखा कि करवा चौथ के लिए इस बार ऑनलाइन शॉपिंग की जा रही है. अपनी पसंदीदा चीजों को घर से ही खरीदा जा रहा है. उन्होंने लिखा कि इनमें साड़ियां और झुमके भी शामिल हैं. हालांकि इस दिन मिठाई के शौकीन लोगों को घर पर ही मिठाइयों का इंतजाम करना होगा. वैसे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मिठाइयों को भी ऑनलाइन मंगा रहे हैं.

पति और पत्नियां दोनों इंतजार में!
वैभव नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा कि इस बार करवा चौथ बढ़िया से कटेगा क्योंकि ना तो शॉपिंग कराने ले जाना पड़ेगा और ना ही बारिश के चलते ऑफिस जाना पड़ेगा. असल में कुछ कंपनियां अभी भी वीकेंड में या अन्य जरूरत के दिनों में अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रही हैं. फिलहाल पति और पत्नियां दोनों अपने-अपने तरीके से करवा चौथ मनाने के मूड में दिख रहे हैं. अब देखना होगा कि करवा चौथ के दिन बारिश होगी या नहीं.

कैसा रहेगा मौसम का हाल?
उधर कई दिनों से राजधानी दिल्ली और देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. इसलिए डर है कि करवा‍चौथ की तैयारी कहीं फीकी न पड़ जाए. हालांकि सोमवार को कहीं कहीं जरूर बारिश कम हुई है. मौसम विभाग की तरफ से देश के प्रमुख शहरों को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया था

करवा चौथ के दिन भी आसार?
इनमें राजधानी दिल्ली में करवाचौथ के दिन को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी में कहा गया है कि आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. वहीं उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान लगाया गया है. हरियाणा में भी बादल रहेंगे जबकि उत्तराखंड में साफ मौसम का अनुमान लगाया गया है. बिहार के कई इलाकों में अभी मानसून की सक्रियता बनी हुई है और वहां के कई जिलों में करवाचौथ के दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. राजस्थान में आसमान एकदम साफ रहेगा जबकि मध्यप्रदेश में भोपाल समेत आसपास के जिलों में 13 को बादल छाए रहेंगे और बारिश की पूरी संभावना है.

करवा चौथा का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल यह 13 अक्टूबर को रात 1.59 मिनट से शुरू होगी, जो कि 14 अक्टूबर को सुबह 3.08 मिनट तक रहेगी. ऐसे में इस साल करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा. करवा चौथ पर जो शुभ मुहूर्त बन रहा. वह शाम 4.08 मिनट से शाम 5.50 मिनट तक रहेगा. इसके बाद अभिजीत मुहूर्त सुबह 11.21 मिनट से दोपहर 12.07 मिनट तक रहेगा.

ankita patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *